Breaking News

आवश्यकता है “बेखौफ खबर” हिन्दी वेब न्यूज़ चैनल को रिपोटर्स और विज्ञापन प्रतिनिधियों की इच्छुक व्यक्ति जुड़ने के लिए सम्पर्क करे –Email : [email protected] , [email protected] whatsapp : 9451304748 * निःशुल्क ज्वाइनिंग शुरू * १- आपको मिलेगा खबरों को तुरंत लाइव करने के लिए user id /password * २- आपकी बेस्ट रिपोर्ट पर मिलेगी प्रोत्साहन धनराशि * ३- आपकी रिपोर्ट पर दर्शक हिट्स के अनुसार भी मिलेगी प्रोत्साहन धनराशि * ४- आपकी रिपोर्ट पर होगा आपका फोटो और नाम *५- विज्ञापन पर मिलेगा 50 प्रतिशत प्रोत्साहन धनराशि *जल्द ही आपकी टेलीविजन स्क्रीन पर होंगी हमारी टीम की “स्पेशल रिपोर्ट”

Saturday, July 13, 2024 5:21:26 PM

वीडियो देखें

जिले में समारोहपूर्वक मनाया जायेगा दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 15 जून को होगा योग सप्ताह का शुभारम्भ

जिले में समारोहपूर्वक मनाया जायेगा दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस  15 जून को होगा योग सप्ताह का शुभारम्भ

बहराइच 12 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में आयोजित होने वाले योगाभ्यास कार्यक्रमों के सफल आयोजन के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। डीएम ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि योगाभ्यास से सम्बन्धित फोटोग्राफ्स सम्बन्धित पोर्टल पर अनिवार्य रूप से लोड करेंगे। ग्रीष्म ऋतु के मद्देनज़र रखते हुए डीएम ने कहा कि कार्यक्रम स्थलों पर पर्याप्त साफ-सफाई, पेयजल के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। कार्यक्रम स्थलों को योग की विभिन्न मुद्राओं से सम्बन्धित स्टैण्डी, बैनर व पोस्टर लगाकर सुसज्जित भी किया जाय तथा सेल्फी प्वाईन्ट भी बनाया जाय। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2024 के उपलक्ष्य में इन्दिरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम हेतु लोगों के लिए ब्लाक बनाकर प्रत्येक ब्लाक हेतु प्रभारी अधिकारी नामित किये जाएं।

डीएम मोनिका रानी ने क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. राजन वर्मा को निर्देश दिया कि जिला स्तर पर योग से सम्बन्धित स्वयं सेवी संस्थाओं एवं योग प्रशिक्षकों से समन्वय कर योगाभ्यास कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग प्राप्त किया जाए। डीएम ने यह निर्देश दिया कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर योगाभ्यास कार्यक्रम हेतु उपायुक्त मनरेगा एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि योगाभ्यास कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए।

बैठक के दौरान डॉ. वर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 15 जून से 21 जून 2024 तक उचित स्थल पर प्रोटोकाल के अनुसार योगाभ्यास के माध्यम से योग सप्ताह का शुभारम्भ होगा। जबकि योग सप्ताह के दौरान योग के माध्यम से उच्च रक्तचाप प्रबन्धन पर सेमिनार एवं गोष्ठी, योग से सम्बन्धित रंगोली, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता व जीवन शैली जन्य समस्याओं में योग का महत्व पर सेमिनार/संगोष्ठी, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता व आधुनिक जीवन शैली में महिलाओं के लिए योग का महत्व विषय पर आधारित सेमिनार, आशु भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता व मानसिक स्वास्थ्य-योग एक सम्पूर्ण विकल्प विषय पर आधारित सेमिनार तथा योगासन प्रदर्शन प्रतियोगिता आयोजित होगी। योग सप्ताह के अन्तिम दिन पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न होगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर, एसीएमओ डॉ. पी.के. बांदिल, पुलिस क्षेत्राधिकारी महसी अनिल कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्तराम तिवारी, उप क्रीड़ाधिकारी अनुपमा धानुक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, गायत्री परिवार से दीप नरायन पाल व सूर्य प्रकाश त्रिपाठी, ब्रह्मकुमारी संस्था की प्रभारी राजयोगिनी बी.के. साधना दीदी व बी.के. जया दीदी मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *